क्या है कोरोना वायरस का तीसरा स्टेज, जिससे भारत बचने की कोशिश कर रहा है

What is stage of coronavirus

COVID-19 को लेकर Internet पर लगातार जानकारियां  सामने आ रही हैं। Indian Council of Medical Research के मुताबिक Coronavirus का संक्रमण भारत में दूसरे स्तर पर है। इसका मतलब है की ये Infection उन्ही लोगो तक फैला है जो उन देशो से आये है या फिर उन लोगो में फैला है जो संकर्मित लोगो के संपर्क में आये है। Indian Council of Medical Research के अनुसार Covid19 चार चरणों में फैलता है।


What is Stage Of Coronavirus

Stage 1: बाहर से आए मामले

COVID-19 चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ. उसके बाद बाकी जगहों पर फैला और ऐसे क्षेत्र में फैला जहां वायरस पहले से मौजूद न हो, वहां पर पहली बार इसे Carry करके ले जाने वाले लोग पहले स्टेज की शुरुआत करते हैंI
इस चरण में मरीज किसी और देश में संक्रमित होता है। भारत में भी इस बीमारी की शुरुआत ऐसे ही हुई। कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव केस केरल का वो छात्र था, जो चीन की वुहान यूनिवर्सिटी में पढ़ता था। अब भी जो केस सामने आ रहे हैं, वो Italy, China या Iran से लौटे हैं और इन्हीं के कारण बाकी लोगों में Infection फैल रहा है।

Stage 2: इन्फेक्टेड लोगों के संपर्क में आए स्थानीय लोगों में Infection फैलना

What is stage of coronavirus

Indian Council of Medical Research के अनुसार भारत अभी कोरोना वायरस के दूसरी चरण पर है। इस स्टेज में वो लोग इन्फेक्ट होते हैं या पॉजिटिव पाए जाते हैं, जो इन्फेक्टेड जगहों से लौटे व्यक्ति के संपर्क में आए हों। इसी स्थिति को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं। जो लोग पॉजिटिव(Coronavirus Positive Cases) पाए जा रहे हैं, उनकी Travel History यानी उन्होंने कहा-कहां यात्रा की और किन-किन लोगों के सम्पर्क में आए, यह पता लगा कर उन्हें Quarantine किया जा रहा है।

Stage 3: इन्फेक्ट हो चुके लोकल लोगों से समूहों में फैलता इन्फेक्शन

What is stage of coronavirus

तीसरा और थोड़ा ख़तरनाक स्तर है 'Community Transmission' का, जिसे लेकर भारत सरकार चिंतित है. भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रेस वार्ता करके इस बात पर विशेष ज़ोर दिया है कि भारत में अभी तीसरा चरण नहीं आया है.

Community Transmission क्या है ?

Community Transmission तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी Infective व्यक्ति के संपर्क में आए बिना या वायरस से संक्रमित देश की यात्रा किए बिना ही इसका शिकार हो जाता है.
ये मुश्किल स्टेज होती है. इसमें वो लोग भी पॉजिटिव निकलने शुरू हो जाते हैं, जिनका Foreign Travel या बाहर से लौटे किसी व्यक्ति से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं होता. ये होता है Community Spread यानी एक के साथ एक ये पूरे समुदाय में फैलना शुरू हो जाता है. किसी को पता नहीं होता कि वायरस आया कहां से.इस स्थिति में बहुत सारे लोग एकसाथ Infect होते हैं. भारत में Indian Council of Medical Research इस बात की जांच कर रही है कि भारत में कहीं तीसरा स्टेज तो शुरू नहीं हुआ.

Stage 4: महामारी (Pandemic)

इस चरण में संक्रमण महामारी का रूप ले लेता है। चीन में ऐसा हो चुका है। America, Spain, Italy, China इस स्तर पर पहुंच चुके हैं। यही कारण है कि इमरजेंसी घोषित कर हालात काबू में करने की कोशिश की जा रही है।

Post a comment

3 Comments